MyMandir hindu calendar, festivals date time

mymandir hindu festivals, hindu panchang and muhurat, online hindu calendar and bengali calendar.

Saturday, October 6, 2018

2047 लक्ष्मी पूजा तारीख व समय भारतीय समय अनुसार, 2047 लक्ष्मी पूजा हिंदी कैलेंडर

2047 लक्ष्मी पूजा तारीख व समय भारतीय समय अनुसार, 2047 लक्ष्मी पूजा हिंदी कैलेंडर, 2047 में लक्ष्मी पूजा त्यौहार के सभी तारीख व समय, पूजा विधि, लक्ष्मी पूजा मंत्र।
2047 लक्ष्मी पूजा तारीख व समय भारतीय समय अनुसार
लक्ष्मी पूजा हिंदू धार्मिक त्यौहार है जो अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में कृष्णा पक्ष के अमावस्या पर यह उत्सव मनाया जाता है, जिसे दीपावली उत्सव के रूप में मानाया जाता है। देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए, भक्त अपने घरों को साफ करते हैं, उन्हें रोशनी से सजाते हैं, और मीठे व्यंजनों को प्रसाद के रूप में तैयार करते हैं। शुरुआत में, घरों को साफ किया जाता है और देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए दरवाजे पर एक रंगोली बनाई जाती है। दिवाली का तीसरा दिन सबसे शुभ दिन माना जाता है, यह तब होता है जब लक्ष्मी पूजा या धन की देवी की पूजा की जाती है।

इस साल लक्ष्मी पूजा के तारीख :
18 अक्टूबर 2047
शुक्रवार

दिवाली की शाम को, लोग लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां खोलते हैं, और दीया जलाकर उन्हें खिड़कियों और बालकनी के किनारों पर सजाकर रखते हैं। फिर लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है, और भारत के क्षेत्र के आधार पर एक या एक से अधिक अतिरिक्त देवताओं की पूजा की जाती है, आम तौर पर गणेश, सरस्वती और कुबेरा। पूजा के बाद, लोग बाहर जाते हैं और पट्टाखे (आतिशबाजी) जलाकर खुशियाँ मनाते हैं। बच्चे स्पार्कलर और छोटे आतिशबाजी के विभिन्न प्रकार का आनंद लेते हैं, जबकि वयस्क अनार, सुती बम, चॉकलेट बम, रॉकेट और बड़ी आतिशबाजी के साथ खेलना पसंद करते हैं।