My Mandir, Indian Festivals Calendar, Festivals Date & Time

Hindu Festivals & Indian Festivals Date & Time Around the World. Hindu Calendar, Hindu Panchang, Puja Date Time, Puja Mantra, Puja Vidhi & More...

Friday, October 12, 2018

2037 रमा एकादशी तारीख व समय भारतीय समय अनुसार, 2037 रमा एकादशी हिंदी कैलेंडर

2037 रमा एकादशी तारीख व समय भारतीय समय अनुसार, 2037 रमा एकादशी हिंदी कैलेंडर, 2037 में रमा एकादशी त्यौहार के सभी तारीख व समय, पूजा विधि, रमा एकादशी पूजा मंत्र।
2037 रमा एकादशी तारीख व समय भारतीय समय अनुसार
रमा एकादशी हिंदू संस्कृति में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण इकदाशी उत्सवों में से एक है। यह 'कार्तिक' के हिंदू महीने के दौरान कृष्णा पक्ष की 'इकदाशी' पर पड़ता है। यह तारीख हिंदू कैलेंडर में सितंबर से अक्टूबर के महीनों के बीच होती है। रमा एकादशी दीवाली के उत्सव से पहले चार दिन पहले मनाया जाता है। इस एकादशी को 'रामभा एकादशी' या 'कार्तिक कृष्ण एकादशी' भी कहा जाता है। यह एक लोकप्रिय दृढ़ विश्वास है कि हिंदू भक्त इस दिन पवित्र उपवास रख कर अपने पापों को धो सकते हैं।

इस साल रमा एकादशी के तारीख :
3, 4 नवंबर 2037
मंगलवार, बुधवार

रमा एकादशी को दिन भक्ति के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। प्रत्येक वर्ष चौबीस एकादशियाँ होती हैं। कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी का नाम रमा है। यह बड़े-बड़े पापों का नाश करने वाली है। कार्तिक मास में तो प्रात: सूर्योदय से पूर्व उठने, स्नान करने और दानादि करने का विधान है। इसी कारण प्रात: उठकर केवल स्नान करने मात्र से ही मनुष्य को जहां कई हजार यज्ञ करने का फल मिलता है, वहीं इस मास में किए गए किसी भी व्रत का पुण्यफल हजारों गुणा अधिक है। रमा एकादशी व्रत में भगवान विष्णु के पूर्णावतार भगवान जी के केशव रूप की विधिवत धूप, दीप, नैवेद्य, पुष्प एवं मौसम के फलों से पूजा की जाती है।